Monday, January 18, 2021

11 बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाकर व महिलाओं के सम्मान में एक दिवसीय उपवास करेगी पुलिस

11 बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाकर व महिलाओं के सम्मान में एक दिवसीय उपवास करेगी पुलिस 

महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने सिलाई मशीन करेगी प्रदान 


मंगलवार का दिन कोतवाली थाना प्रांगण में 19 जनवरी 2021 को प्रात: लगभग 11:30 से कन्या पूजन के साथ प्रारंभ होने वाले अनूठे आयोजन में सिवनी पुलिस होनहार बेटियों के भविष्य संवारने के लिये मददगार के रूप में प्रमाण के रूप में नजर आयेगी तो वहीं महिलाओं के सम्मान में उपवास से लेकर अन्य कार्यक्रमों का स्वरूप दिखाई देगा। 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करने में जहां अपना कर्तव्य निभाने में सिवनी पुलिस प्रशासन मुस्तैदी के साथ अपना कार्य कर रही है वहीं दूसरी ओर यदि हम बीते समय पर की कार्यप्रणाली पर गौर करें तो यह देखने में आया कि पुलिस प्रशासन सिवनी द्वारा कोरोना संकट के समय से ही पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के दिशा निर्देश व मार्गदर्शन में जिले के समस्त पुलिस थाना प्रभारियों व पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने वर्दी ही नहीं हमदर्दी को चरीतार्थ करते हुये कोरोना संकट से जूझ रहे जरूरतमंदरों की मदद करने में अपनी भूमिका निभाया।
            कोरोना संकट से प्रभावित श्रमिकों की मदद करने में पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक द्वार स्वयं पहल करते हुये कैटरिन सर्विस का कार्य करने वाले श्रमिकों व अन्य श्रमिकों को राशन सामग्री प्रदान की गई। इसके साथ साथ जहां आम नागरिकों को घर में सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही थी वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा घर से बाहर रहकर अपनी जवाबदारी निभा रहे थे। 

कन्या पूजन, कन्या भोजन के साथ महिलाओं के सम्मान में करेंगे एक दिवसीय उपवास 

मंगलवार का दिन कोतवाली थाना प्रांगण में 19 जनवरी 2021 को प्रात: लगभग 11:30 से कन्या पूजन के साथ प्रारंभ होने वाले अनूठे आयोजन में सिवनी पुलिस होनहार बेटियों के भविष्य संवारने के लिये मददगार के रूप में प्रमाण के रूप में नजर आयेगी तो वहीं महिलाओं के सम्मान में उपवास से लेकर अन्य कार्यक्रमों का स्वरूप दिखाई देगा।
            इस कार्यक्रम मे कोतवाली पुलिस थाना सिवनी के पुलिस कर्मी के साथ साथ समाज सेवी बंधुगण भी महिलाओं के सम्मान में एक दिवसीय उपवास रखेंगे। वहीं कार्यक्रम क शुभारंभ कन्या पूजन व कन्या भोज के साथ होगा। कोतवाली थाना प्रांगण में सिवनी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन, पुलिस प्रशासन के समस्त वरिष्ठ आधिकारी के साथ समस्त पुलिस थाना प्रभारी के साथ साथ मुख्य रूप से सिवनी कलेक्टर डॉ हरिदास फटिंग भी सम्भवत: इस पुनीत कार्य मे शमिल होंगे। इसके साथ ही समाजिक संस्थाओ के प्रतिनिधि, प्रतिभान बेटिया और नागरिकगण मौजूद रहेंगे। 

पुलिस प्रशासन 11 बेटियों का भविष्य संवारने एफ.डी. करेंगे प्रदान 

समाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी कश्यप भूतपूर्व एन. सी. सी. कैडेट एवं समाजिक कार्यकर्ता ने बताया कि सिवनी जिला पुलिस प्रशासन होनहार दिव्यांग बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिये 11 बेटियों की  एफ.डी. प्रदान करने का कार्य करेगी। बेटियों का भविष्य संवारने में पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमान कमलेश खुरपूसे के मार्गदर्शन के साथ ही अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सुश्री पारुल शर्मा की पहल पर कोतवाली पुलिस सिवनी थाना प्रभारी श्री एम. डी. नागोतिया व कोतवाली पुलिस स्टाफ के द्वारा कोतवाली थाना प्रांगण में बेटियों के भविष्य को उज्जवल करने के लिये पुलिस प्रशासन इतिहास बनाने का कार्य करेगा। 

कुचबुंदिया क्षेत्र की बेटियों व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने सिलाई सेंटर होगा प्रारंभ 

वहीं होनहार बेटियों की एफ.डी. की गई है उनको सम्मान पूर्वक प्रदान की जावेगी। इसके साथ ही समाजिक दिशा में सकारात्मक कार्य करने वालों का सम्मान भी किया जायेगा। इसके साथ ही कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र की महिलाओं व बेटियों को आत्म निर्भर बनाने हेतु सिलाई सेंटर प्रारंभ किया जायेगा। पुलिस प्रशासन द्वारा इसके लिये 6 सिलाई मशीन प्रदान की जावेगी और उन्हें सिलाई का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जायगा। वहीं सिलाई सेंटर में प्रशिक्षण लेने वाली बेटियों व महिलाओ को पुलिस प्रशासन द्बारा सुरक्षा के साथ आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहयोग किया जावेगा। 

दिव्यांग शोभा यादव के परिवार का सहारा बनने की इच्छा में मददगार बनेगी पुलिस 


होनहार दिव्यांग छात्रा शोभा यादव जो कि शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक स्कूल मठ मंदिर सिवनी में अध्ययनरत है। उनके पिता जी का स्वर्गवास हो चुका है, वहीं उनकी माता जी श्रीमती गंगा वाई यादव मेहनत व श्रम करके अपने परिवार का पालन पोषण व अपनी बेटे-बेटियों को शिक्षा अध्ययन करा रही है। होनहार दिव्यांग बालिका अपनी मेहनत व लगन से भविष्य में अपने परिवार का सहारा बनना चाहती है इसके लिये वह अच्छी मेहतन भी कर रही है।

बीते दिनों स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांग बेटी की जानकारी जब अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सुश्री पारुल शर्मा को मिली थी।

वहीं इसकी जानकारी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया को समाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा दी गई थी। जिस पर एसडीओपी व कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी व पुलिस प्रशासन की पहल पर दिव्यांग छात्रा शोभा यादव का भविष्य संवारने के लिये आर्थिक् सहयोग करने की इच्छा को कार्यक्रम के दौरान पूर्ण पुलिस प्रशासन द्वारा पूर्ण किया जायेगा। 

No comments:

Post a Comment

Translate