Saturday, March 6, 2021

सीएम हेल्पलॉइन में शिकायत, नहीं हुई सुनवाई, शार्ट-सर्किट से जली किसान की लाखों की फसल

सीएम हेल्पलॉइन में शिकायत, नहीं हुई सुनवाई, शार्ट-सर्किट से जली किसान की लाखों की फसल

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते लाईन में शार्ट-सर्किट से जली किसान की लाखों की फसल

मध्य प्रदेश में सीएम हेल्पलॉइन में सुनवाई को लेकर सिवनी जिले की प्रशंसा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है यह अच्छी बात है। सीएम हेल्पलॉइन में जहां कुछ शिकायतें फर्जी दर्ज की जा रही है तो वहीं अधिकांश शिकायतें जनहित व वास्तविकता में सत्यता लिये हुये होती थी जिन पर कार्यवाही का इंतजार शिकायतकर्ताओं को होता है। वहीं कुछ गंभीर शिकायते भी सीएम हेल्पलॉइन में होती है जिन पर संबधित विभाग के अधिकारी संज्ञान लेकर प्रयास करें तो समस्या का समाधान हो सकता है। ऐसा ही मामला कहानी क्षेत्र के ग्राम हर्रई ग्राम का है जहां पर किसान ने अपने खेत के ऊपर से बिजली के तारों को चिपके होने एवं शार्ट सर्किट से चिंगारी निकलकर आग लगने की आशंका जताते हुये सी एम हेल्पलॉइन में शिकायत दर्ज कराया था लेकिन विद्युत मंडल के अधिकारियों ने किसान की शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया और परिणाम के रूप में किसान के पकी हुई गेंहू की फसल में आग लगने से राख होने के रूप में नुकसान सहना पड़ रहा है। 




सिवनी/कहानी। गोंडवाना समय। 

जिले के घंसौर विकासखंड अन्तर्गत कहानी के समीप ग्राम हर्रई में 6 मार्च 2021 दिन शनिवार को दोपहर के समय विद्युत लाईन के खेतों में झूलते तारों में हुई


शार्ट-सर्किट से गेहूं की फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने लगभग 8-9 हेक्टेयर भूमि में लगी गेहूं की फसल को अपनी चपेट में ले लिया और जब तक फायर ब्रिगेड पहुंची तब तक फसल जलकर राख हो गई थी।

8-9 हेक्टेयर खेत में पककर लाखों की गेहूं की फसल जलकर हुई खाक 


प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस थाना घंसौर के ग्राम हर्रई में 6 मार्च 2021 दिन शनिवार को दोपहर में लगभग 12.30 बजे कहानी निवासी किसान श्री संतोष राय, श्री सुनील राय के खेत में विद्युत लाईन में हुई शार्ट-सर्किट के कारण आग लग गई। जिसकी सूचना तत्काल फायर ब्रिगेड को दी गई। वहीं ग्रामीणों ने सबने मिलजुलकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। जब तक लखनादौन नगर पंचायत की फायर ब्रिगेड घटना स्थल पर पहुंची तब तक लगभग 8-9 हेक्टेयर खेत में पककर सुनहरी हुई लाखों की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई।

मौके पर पहुंचे पटवारी ने बनाया पंचनामा 


घटना की सूचना खेत के मालिकों द्वारा घंसौर पुलिस, मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी घंसौर, राजस्व विभाग को दी गई। जिसके बाद क्षेत्रीय हल्का पटवारी भी मौके पर पहुंचे और घटना का मुआयना करके पंचनामा तैयार कर विभाग को भेज दिया है।

सीएम हेल्पलाईन और 912 में शिकायत के बाद नहीं मिला समाधान 


किसान श्री संतोष राय और श्री सुनील राय ने बताया कि उन्होने खेतों के ऊपर झूल रही विद्युत तारों के सुधार कार्य किये जाने की मांग को लेकर सीएम हेल्पलाईन में शिकायत किया था। जिसका शिकायत नं. 1252030512780442 है। इसके अलावा आवेदकों द्वारा विद्युत विभाग जबलपुर के हेल्पलाइन नंबर 912 में शिकायत की जिसका शिकायत नं. 18395851855821 है। शिकायत बंद करने के लिए विद्युत मंडल घंसौर के अधिकारियों द्वारा आवेदकों पर दबाब बनाया जा रहा है और कहां जा रहा है कि अभी फसल लगी है। फसल कटने के बाद विद्युत तारों में सुधार कार्य किया जायेगा। किसान श्री संतोष राय और श्री सुनील राय ने बताया कि खेत के ऊपर झूल रहे विद्युत तारों में शार्ट-सर्किट की शिकायत 6 मार्च 2021 दिन शनिवार को भी सुबह के समय विद्युत मंडल घंसौर के जेई को की थी और दोपहर के समय ही खेत में शार्ट-सर्किट से आग लग गई। जिससे फसल जलकर राख हो गई।

No comments:

Post a Comment

Translate