Type Here to Get Search Results !

आयुष्मान योजना गोल्डन कार्ड बनने से कविता को मिला प्रसव पीड़ा से त्वरित उपचार

आयुष्मान योजना गोल्डन कार्ड बनने से कविता को मिला प्रसव पीड़ा से त्वरित उपचार 

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. चेतना वान्द्रे ने कविता का सफलता पूर्वक किया सिजेरियन आॅपरेशन


सिवनी। गोंडवाना समय।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.सी. मेशराम ने बताया कि 17 मार्च 2021 दिन बुधवार को जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर कुरई विकासखंड के चक्कीखमरिया गांव की निवासी श्रीमति कविता पति ओमप्रकाश को प्रसव पीड़ा प्रारंभ होने पर वह पास के प्रसव केंद्र में प्रसव कराने गई, जहां जांच के बाद पता चला कि जटिल प्रसव है जो उच्च संस्था में ही हो सकता है। अत: कविता को उच्च संस्था में प्रसव हेतु रेफर किया गया। 

स्वास्थ्य कार्यकर्ता की सलह पर जिला अस्पताल पहुंची कविता


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.सी. मेशराम द्वारा आगे बताया गया कि गर्भवती कविता प्रसव पीड़ा से ग्रसित थी तथा उसके परिवार के पास बाहर जाकर प्राईवेट अस्पताल या जिला चिकित्सालय में ईलाज कराने हेतु पैसों की तंगी थी, जिससे वह तनाव में थी।
        स्वास्थ्य कार्यकर्ता के समझाने पर कविता अपने पति के साथ जिला अस्पताल पहुंची जहां पर अस्पताल के आयुष्मान मित्र ने आयुष्मान योजना के बारे में जानकारी देकर कविता की समग्र आईडी एवं आधार कार्ड के माध्यम से बायोमैट्रिक हस्ताक्षर उपरांत आयुष्मान योजना के तहत पंजीयन कराकर गर्भवती कविता का गोल्डन कार्ड बनाया। आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड के माध्यम से कविता को प्रसूति वार्ड में भर्ती कराया गया तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. चेतना वान्द्रे द्वारा कविता की जांच कर सफलता पूर्वक सिजेरियन आॅपरेशन के माध्यम से डिलीवरी कराई गयी। वर्तमान में जच्चा-बच्चा दोनो स्वस्थ है। 

डॉक्टर एवं स्टॉफ के साथ शासन का माना आभार

कविता के पति ओमप्रकाश ने शासन द्वारा संचालित आयुष्मान योजना की दिल से तारीफ करते हुए कहा कि इस  योजना के कारण मेरी पत्नी एवं नवजात शिशु दोनो पूर्णत: स्वस्थ होकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे है। यदि मैं यह आॅपरेशन प्राईवेट नर्सिंग होम में करवाता तो मुझे लगभग 25 से 30 हजार रूपए का खर्च आता जो मेरे जैसे गरीब आदमी के लिए संभव नही था। मैं जिला चिकित्सालय के डॉक्टर एवं स्टॉफ के साथ-साथ शासन का भी आभारी हूं जिन्होने मेरे परिवार को आयुष्मान योजना का लाभ प्रदान कराया।   

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.