Type Here to Get Search Results !

मां-बच्चे की समुचित देखभाल करने में अग्रणी भूमिका निभाती है आंगनवाड़ी केंद्र की महिला कर्मचारी

 


मां-बच्चे की समुचित देखभाल करने में अग्रणी भूमिका निभाती है आंगनवाड़ी केंद्र की महिला कर्मचारी 




अजय नागेश्‍वर संवाददाता
उगली। गोंडवाना समय।

आंगनवाड़ी केंद्रों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और महिलाओं को स्वास्थ्य और पोषण की सुविधाएं मुहैया की जाती है।


ग्रामीण विकास में इनकी अहम भूमिका है आंगनवाड़ी केंद्र से गांव के विकास को बल मिलता है। इससे ग्राम वासियों को कई सुविधाएं मिलती हैं।

आंगनवाड़ी केंद्र से महिलाओं को मिलता है रोजगार


ग्रामीण इलाकों में आंगनवाड़ी केंद्र खुलने से जहां गांव की स्थानीय महिलाओं को स्थाई रोजगार मिलता है। वही गांव की दूसरी महिलाओं के लिए भी रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं। ग्रामीण विकास में आंगनवाड़ी केंद्र अहम भूमिका निभाता है। आंगनवाड़ी की कर्मचारी स्थानीय महिलाएं ही होती हैं। इसलिए गांव के हर परिवार की समस्याओं को अच्छे से समझ पाती हैं। वे उनके स्वास्थ्य, पोषण और आर्थिक हालत से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए उन्हें मार्गदर्शन देती हैं और सरकारी मदद भी उपलब्ध करवाती हैं। 

ग्राम विकास में निभाती है भूमिका 


वही सर्वे के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकतार्ओं के द्वारा इलाके की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाया जाता है। जिसके आधार पर सरकार उन इलाकों के लिए योजनाएं तैयार करती है। भारत में बेहतर स्वास्थ सुविधाओं की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र जमीनी स्तर पर लोगों को जागरूक करने के साथ उन तक सुविधाएं भी पहुंचा रहे हैं। इनसे ग्रामीण इलाकों में कुपोषण, निरक्षरता,बढ़ती जनसंख्या जैसी कई समस्याओं को रोकने में मदद मिल रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी जिम्मेदारी कर्तव्यनिष्ठ कार्यों को गोंडवाना समय प्राथमिकता के साथ जन-जन तक पहुंचाने में अपनी भूमिका निभाने का प्रयास करता है। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.