Type Here to Get Search Results !

आजादी के 68 वर्ष मिली विद्युत सुविधा अब जनजाति बाहुल्य वन ग्राम के ग्रामीण लो वोल्टेज की समस्या से परेशान

आजादी के 68 वर्ष मिली विद्युत सुविधा अब जनजाति बाहुल्य वन ग्राम के ग्रामीण लो वोल्टेज की समस्या से परेशान 

केवलारी विधानसभा क्षेत्र के पंडरापानी, पीपरदोन, हिरीर्टोला, कोपीझोला, चिरईडोंगरी के ग्रामीण है परेशान

लाइट लगवाने के लिए वर्ष 2013 में विधानसभा चुनाव का किए थे बहिष्कार 

कोरोना काल में नहीं हो पाई आॅनलाइन पढ़ाई


ग्राउण्ड रिपोर्ट 
अजय नागेश्‍वर संवाददाता
उगली। गोंडवाना समय।

जनजाति बाहुल्य जिला सिवनी की मण्डला लोकसभा व केवलारी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जनपद पंचायत केवलारी की उप तहसील उगली से लगभग 20-25 किलोमीटर दूर वन ग्राम में विद्युत सुविधा को मिलने में ही आजादी के बाद लगभग 68 साल लगे थे वो भी जब वन ग्राम पंडरापानी, पीपरदौन, हिर्रीर्टोला, कोपीझोला, चिरईडोंगरी के ग्रामीणों द्वारा वर्ष 2013-14 में विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया था। इसके बाद जब विधायक ठाकुर रजनीश सिंह विधायक बने थे उसके बाद लगभग 1 साल बाद वन ग्राम में विद्युत सुविधा पहुंची थी लेकिन वह भी सिर्फ नाम मात्र के लिए।

लो वोल्टेज की रोशनी चिमनी से भी बेकार


आजादी के 68 वर्ष बाद विद्युत सुविधा प्राप्त करने वाले ग्रामीणों के लिये यह सुविधा भी ऐसी मिली है कि सिर्फ नाम के लिये ही विद्युत व्यवस्था रह गई है। ग्रामीणों से पूछताछ के दौरान उन्होंने गोंडवानाा समय संवाददाता को बताया कि आजादी के 68 साल बीत जाने के बाद बहुत संघर्ष करने के बाद वन ग्राम पंडरापानी, पीपरदोन, हिरीर्टोला, कोपीझोला और चिरईडोंगरी में लाइट नहीं थी। गांव तक लाइट लाने के लिए ग्रामीणों को संघर्ष करना पड़ा था तब जाकर गांव में विद्युत सुविधा मिली लेकिन शुरू से ही लो वोल्टेज की समस्या की परेशानी बनी हुई है, जिससे वन ग्राम के समस्त ग्रामीण परेशान है। 

न जनप्रतिनिधि न विद्युत विभाग ने किया निराकरण

गोंडवाना समय संवाददाता से बातचीत के दौरान ग्रामीणों ने आगे बताया कि हमारी समस्या को न तो जनप्रतिनिधि सुनते है और ना ही विद्युत विभाग के अधिकारी कर्मचारी सुनवाई कर समाधान करते है। आखिर हम जाए तो जाए कहां और किसके पास जाएं। ग्रामीणों का कहना है यदि लो वोल्टेज की समस्या का समाधान जल्द से जल्द नहीं हुआ तो मच्छरों के प्रकोप के कारण मलेरिया होने का भी खतरा भी बढ़ रहा है। वहीं अन्य घरेलू कार्य भी प्रभावित होते है, पूरी रात मच्छरों से परेशान होना पड़ रहा है।

कोरोना काल में नहीं हो पाई आॅनलाइन पढ़ाई

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में डिंडोरा पीट रहे हैं कि हमारी सरकार ने कोरोना काल में बच्चों का भविष्य बर्बाद ना हो इसलिए आॅनलाइन पढ़ाई करवायी लेकिन जमीनी हकीकत तो और कुछ ही बयां कर रही है। हम आपको बता दें कि वन ग्राम में नेटवर्क नहीं मिलता है वहीं नेटवर्क के लिये टॉवर तो बना है लेकिन लो वोल्टेज के कारण टावर अब तक चालू नहीं हो पाया है। इस कारण बच्चों की आॅनलाइन पढ़ाई नहीं हो पाई है। अभी महाशिवरात्रि के दिन से ही टावर चालू हुआ है। जो डीजल से चल रहा है लेकिन वह भी कब बंद हो जाए इसकी भी गारंटी नहीं है। वहीं शासन-प्रशासन व विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को संज्ञान में आकर लो वोल्टेज की समस्या को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द निराकरण करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.