Type Here to Get Search Results !

सिद्ध पीठ महामाया मंदिर पहुंची शिव की बारात तो भव्य स्वागत कर किया वैवाहिक रस्में पूर्ण

सिद्ध पीठ महामाया मंदिर पहुंची शिव की बारात तो भव्य स्वागत कर किया वैवाहिक रस्में पूर्ण

श्री हनुमान व्यायाम शाला परतापुर भैरोगंज सिवनी में महाशिवरात्रि पर्व में नर्मदेश्वर महादेव की स्थापना 




सिवनी। गोंडवाना समय।

महाशिवरात्रि के महान पुण्य काल में ब्रह्म मुहूर्त से लेकर गोधूलि बेला तक विभिन्न कार्यक्रम श्री हनुमान व्यायाम शाला समिति भैरोगंज द्वारा संपन्न किए गए। सर्वप्रथम नर्मदेश्वर महादेव की विशाल प्रतिमा व नंदेश्वर श्री स्थापना पूर्ण विधि-विधान के साथ विशिष्ट विद्वानों के द्वारा की गई। विशिष्ट पूजन अर्चन और पूणार्हुति उपरांत महाप्रसाद का वितरण किया गया तदुपरांत शिवजी की बारात नंदी में विराजमान होकर श्री हनुमान व्यायाम शाला मैदान से भव्य समारोह और बारातियों तथा शिवजी की बारात को टोली के साथ धूमधाम से निकाली गई। बारात में उपनगरी भैरोगंज के हजारों नर-नारियों, बच्चों ने भारी उत्साह के साथ बरात में सम्मिलित होकर महा शिवरात्रि महापर्व को विशाल रूप प्रदान कर भारतीयों की एक स्वस्थ्य आध्यात्मिक एवं सामाजिक परंपरा का निर्वहन कर एक आध स्वरूप में भाग लिया।

दिल खोलकर गाया, नाचा और निकाला शिव की बारात

समस्त जाति संप्रदाय और विवाह गीत की प्राचीन परंपराओं का आदर्श उदाहरण प्रस्तुत कर 75 वर्षों की आयु तक पूर्ण करने वाली माताओं, बहनों, भाइयों और बुजुर्गों ने इस का आनंद उठाया। खूब दिल खोलकर गाया, नाचा और शिव की बारात को निकाला। बारात बाजा-गाजा, गीत-गारी और स्वागत-सत्कार के साथ नगरी में भ्रमण करती हुई गोधूलि बेला के पूर्व सिद्ध पीठ महामाया मंदिर पहुंची जहां मंदिर समिति द्वारा वैवाहिक रस्में पूर्ण कर भव्य स्वागत किया गया। 

पूर्व पार्षद सफीक ने की बारात की अगवानी

भोलेनाथ की बारात में संपूर्ण हनुमान व्यामशाला समिति के पुरुष एवं महिला तथा छात्र-छात्राओं बच्चों सहित समिति के संरक्षक श्री लक्ष्मी कमलेश, अध्यक्ष श्री पूनाराम कुल्हाड़े, उपाध्यक्ष श्री हीरालाल कुल्हाड़े आर्टिस्ट, सचिव श्री गोपीचंद बर्वे, एडवोकेट वीरेंद्र सोनकेसरिया, श्री सुरेश भांगरे और सभी जनों ने बारातियों की प्रमुख भूमिका का निर्वहन किया। वहीं वधू पक्ष की ओर से श्री रमन यादव, श्री माधव सेन, श्री राज गोस्वामी, राजेश गिरी और वार्ड वासियों के साथ ही श्री सफीक पार्षद भूतपूर्व पार्षद ने बारात की अगवानी की।
         तिलक माला बैठक के साथ ही फलाहार एवं खीर फलों और पान प्रसाद, बताशा के साथ शादी रचने पूर्ण की जयमाला कार्यक्रम भोलेनाथ के साथ पार्वती जी के द्वारा किया गया। बारात की अंतिम विदाई गीत-गारी और भाव भी हर रस्म अदायगी के साथ महामाया मंदिर समिति के द्वारा की गई। बाराितयों को श्रीफल भेंट किया गया साथ ही यह महाशिवरात्रि की बारात की परंपरा का निर्वहन प्रतिवर्ष हो इसकी प्रबलता से मांग क्षेत्रीय जनता के द्वारा की गई।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.