Type Here to Get Search Results !

ऐसे आयोजन से समाज आर्थिक रूप से होगा मजबूत एवं अनावश्यक फिजूलखर्च रुकेगा-डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम

ऐसे आयोजन से समाज आर्थिक रूप से होगा मजबूत एवं अनावश्यक फिजूलखर्च रुकेगा-डॉ प्रेम साय सिंह टेकाम

सामूहिक सामाजिक विवाह अन्य समाज के लिए अनुकरणीय 

गोंड समाज का पारंपरिक सामूहिक सामाजिक विवाह के साक्षी बने हजारों लोग


छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय।

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आदिवासी गोंड समाज टोनाटार चक के तत्वाधान में 24 जोड़ा सामूहिक विवाह एवं युवा महोत्सव का आयोजन जोगीद्वीप गुर्रा में संपन्न हुआ। इस अवसर पर सभी नव दंपति को अपना आशीर्वाद प्रदान करते हुए मुख्य अतिथि डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम मंत्री स्कूल शिक्षा, आदिम जाति कल्याण विभाग, सहकारिता छत्तीसगढ़ शासन ने कहा कि गोंड समाज की संस्कृति उत्कृष्ट है समय के साथ समाज को शिक्षा को अपनाना ही होगा। 

बड़ादेव स्थल जोगीद्वीप के लिए सेड निर्माण हेतु करेंगे आर्थिक सहयोग




उन्होंने सामाजिक सामूहिक विवाह की प्रशंसा करते हुए कहा की  इस तरह के आयोजन से समाज आर्थिक रूप से मजबूत होगा एवं अनावश्यक फिजूलखर्ची रुकेगा। उन्होंने गोंडी भाषा को कक्षा एक एवं कक्षा दो के पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने की बात कही। साथ ही आयोजन समिति के अध्यक्ष दौलत कुंजाम के मांग पर बड़ादेव स्थल जोगीद्वीप के लिए सेड निर्माण हेतु आर्थिक अनुदान प्रदान करने का आश्वासन दिए हैं। विशिष्ट अतिथि भाटापारा विधायक  शिवरतन शर्मा ने कहा कि गोंड समाज टोनाटार चक द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला सामूहिक सामाजिक विवाह अन्य समाज के लिए अनुकरणीय है। 

दफनाने की परंपरा से बचेंगी लकड़ी


इस अवसर पर आर एन ध्रुव प्रांताध्यक्ष अनुसूचित जनजाति शासकीय सेवक विकास संघ छत्तीसगढ़ ने अपने विचार रखते हुए कहा कि समाज में जन्म, विवाह एवं मृत्यु संस्कार में होने वाले फिजूलखर्ची को रोकने के लिए समाज व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कवर्धा जिला महासभा द्वारा लिए गए निर्णय जिसमें मृत्यु पश्चात दाह संस्कार जलाने के स्थान पर प्राचीन परंपरा अनुसार दफनाने की परंपरा पुन: शुरू करने का जो सामाजिक प्रस्ताव पारित किए हैं । जिससे व्यापक पैमाने पर लकड़ी जलने से बचेंगे, वनों की सुरक्षा होगी जो पर्यावरण संरक्षण में सहायक होगा कि समाज द्वारा भूरी-भूरी प्रशंसा की गई है।

नगद राशि देने की पंरपरा से समाज आर्थिक रूप से होगा मजबूत

वैसे ही धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद सहित कई स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों में कपड़ा ,बर्तन देने की परंपरा के स्थान पर नगद राशि दिए जाने हेतु पहल शुरू की गई है की सराहना की गई। ऐसे ही पूरे देश में गोंड समाज द्वारा किए जा रहे रचनात्मक कार्यों से समाज आर्थिक रूप से समृद्ध होगा। सभी अतिथियों द्वारा नवविवाहित जोड़ों को उज्जवल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाओं के साथ आशीर्वाद प्रदान किया गया।



इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि राकेश वर्मा जी अध्यक्ष जिला पंचायत बलौदा बाजार, श्री राम ध्रुव जिला अध्यक्ष  बलौदाबाजार, मनमोहन सिंह गोंड़  जिला अध्यक्ष जांजगीर चांपा, कुंदन ठाकुर, श्याम ध्रुव ब्लॉक अध्यक्ष, गौरीशंकर जयसवाल के साथ कार्यक्रम में हजारों की संख्या में उपस्थित सामाजिकजन गोंड समाज द्वारा आयोजित पारंपरिक रीति रिवाज के साथ आयोजित सामूहिक सामाजिक विवाह के साक्षी बने।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.