Type Here to Get Search Results !

गोंडवाना राज्य निर्माण की मांग को लेकर मण्डला जिले के गांव-गांव में ग्रामीणों को संकल्प दिलाने पहुंच रही यात्रा

गोंडवाना राज्य निर्माण की मांग को लेकर मण्डला जिले के गांव-गांव में ग्रामीणों को संकल्प दिलाने पहुंच रही यात्रा

मण्डला जिले के 9 विकासखण्डों से होकर गुजरेगी गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा 


मण्डला। गोंडवाना समय।

गोंडवाना राज्य निर्माण किये जाने करोड़ों गोंडियनजनों की बहुप्रतिक्षित अधिकारिक व हक की मांग को लेकर वैसे तो आजादी के बाद राज्य पुर्नगठन के दौरान से ही उठाया जाता रहा है। भाषा, संस्कृति के आधार पर राज्यों का निर्माण भी किया गया है। वहीं गोंडी भाषा, संस्कृति के करोड़ों गोंडियनजनों को आज भी सिर्फ भाषा को ही संविधान की 8 वी अनुसूचि में शामिल कराने के लिये संघर्ष करना पड़ रहा है वहीं गोंडवाना राज्य निर्माण मांग को लेकर आज तक अनेकों ज्ञापन सौंपे जा चुके है लेकिन करोड़ों गोंडियनजनों की आस्था, विश्वास पर कुठाराघात के अलावा कुछ नहीं मिला है। अब गोंडवाना राज्य निर्माण कराये जाने को लेकर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी युवा मोर्चा ने मैदानी स्तर पर आवाज उठाकर सरकार तक पहुंचाने के लिये एवं गांव-गांव ग्रामीणों को जनजागरूक करने के लिये प्रयास प्रारंभ कर दिया है। इसी के तहत गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा जो कि 1 अगस्त 2021 से मध्य प्रदेश के मण्डला जिले से प्रारंभ हो गई है। गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा संपूर्ण मण्डला जिले के सभी 9 विकास खंडों से होकर गुजरेगी। वहीं गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा में मुख्य रूप से युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल सिंह गोंड सहित युवा मोर्चा के राष्ट्रीय, प्रांतीय सहित गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन भी शामिल है। 

4 जुलाई को मवई विकासखंड में करेगी प्रवेश 

वहीं मण्डला जिले से निकलने वाली गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा का मवई ब्लॉक में 4 अगस्त दिन बुधवार को प्रवेश होगा। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ब्लॉक अध्यक्ष युवा मोर्चा रविकांत शाह पंद्रे ने जानकारी देते हुये बताया कि गोंडवाना संकल्प यात्रा में शामिल होने के लिये मवई ब्लॉक के समर्पित कार्यकर्त्ता एवं पार्टी पदाधिकारी अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने की अपील की गई है। 

गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा को सफल बनाने मवई ब्लॉक को 4 सेक्टरों में बांटा       

गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा को सफल बनाने व गोंडवाना राज्य निर्माण की आवश्यकता से मवई ब्लॉक में गांव-गांव में जनजागरूकता लाने के लिये मवई ब्लॉक को 4 सेक्टर में बांटा गया हैं। वहीं मवई ब्लॉक में गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा एक ही दिन में चार सेक्टर से होकर जायेगी जिसमें 1. मंगली, 2. मवई, 3. घुटास, 4 दाढ़ी और भानपुर में यात्रा में शामिल पदाधिकारी रात्रि विश्राम करेंगे। वहीं 5 जुलाई को यह यात्रा मण्डला जिले के घुघरी ब्लॉक में प्रवेश करेगी। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी व गोंडवाना आंदोलन के सिपाहियों से ब्लॉक अध्यक्ष रविकांत शाह पंद्रे ने अपील किया है कि पेनवासी दादा हीरा सिंह मरकाम जी के सपनों को साकार करने के लिये गोंडवाना राज्य निर्माण के तहत गोंडवाना राज्य संकल्प यात्रा को सफल बनाने में अपनी भूमिका व जिम्मेदारी निभाने के लिये सक्रियता के साथ देकर यात्रा में शामिल होंवे। 

रूट चार्ट बनाकर 1 सेक्टर में 13 पंचायतों को शामिल कर दी गई जिम्मेदारी      

वही मवई ब्लॉक को तो यात्रा के तहत 4 सेक्टर में तो बांटा ही गया है लेकिन उसके साथ ही सेक्टर को भी पंचायत स्तर पर बांटा गया है। जिसमें मंगली सेक्टर में 13 पंचायत, मवई सेक्टर में 13 पंचायत, वहीं घुटास सेक्टर में 13 पंचायत और दाढ़ी भानपुर सेक्टर में 13 पंचायत को शामिल किया गया है। वहीं यात्रा को सफल बनाने के लिये प्रमुख पदाधिकारियों को जिम्मेदारी भी दी गई है। जिसमें मंगली सेक्टर में दीपक धुर्वे पूर्व सरपंच, भागवत सिंह सरौते, समारू सिंह मरावी को जिम्मेदारी दी गई है। वहीं मवई सेक्टर में रविकांत शाह पन्द्रे, केवल धुर्वे, शिव शाह उइके को जिम्मेदारी दी गई है। इसी तरह घुटास से चम्मन सिंह मरकाम एवं धन सिंह परते को जिम्मेदारी दी गई है। वहीं दाढ़ी भानपुर में जनपद सदस्य अशोक पट्टा एवं रमेश उइके को रूट चार्ट के आधार पर जिम्मेदारी निभाने में सहयोग की जवाबदारी दी गई है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.