Type Here to Get Search Results !

कमल नाथ ने शिवराज सरकार की आदिवासियों विरोधी नीतियों से राज्यपाल को कराया अवगत

कमल नाथ ने शिवराज सरकार की आदिवासियों विरोधी नीतियों से राज्यपाल को कराया अवगत

89 ट्राइबल ब्लाकों में धारा 144 लगाकर आदिवासी दिवस को मनाने से रोक रही शिवराज सरकार 

विश्व आदिवासी दिवस ने अवकाश घोषित करने की मांग 


भोपाल। गोंडवाना समय। 

जनजाति बाहुल्य मध्य प्रदेश में लगभग 2 करोड़ आदिवासियों के लिये मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा चलाई जा रही आदिवासी विरोधी नीतियों को लेकर 8 अगस्त को शाम 6 बजे मध्यप्रदेश के विपक्ष के नेता श्री कमलनाथ समेत प्रदेश 10 विधायकों ने राजभवन में महामहिम राज्यपाल से मिलकर मध्यप्रदेश में आदिवासियों के खिलाफ काम कर रही शिवराज सरकार के खिलाफ ध्यान आकर्षित कराया। 

नेमावर हत्याकांड की सीबीआई जांच कराई जाये 

उक्त जानकारी देते हुये प्रदेश के विपक्ष के नेता श्री कमल नाथ के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल से मिलने पहुंचे डॉ हिरालाल अलावा, राष्ट्रीय जयस संरक्षक एवं मनावर विधायक ने बताया कि जिसमे 9 अगस्त को प्रदेश के आदिवासियों को सांस्कृतिक पर्व विश्व आदिवासी दिवस पर अवकाश घोषित करवाने के लिए महामहिम राज्यपाल से मिलकर अवगत कराया गया। इसके साथ ही नेमावर हत्याकांड पर शिवराज सरकार की सीबीआई जाँच पर चुप्पी पर भी महामहिम को अवगत कराकर पूरे हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग की गई। 

मेडिकल कॉलेजों में बैकलॉक के पदों पर सामान्य वर्ग से की जा रही भर्ती 

उक्त जानकारी देते हुये प्रदेश के विपक्ष के नेता श्री कमल नाथ के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल से मिलने पहुंचे डॉ हिरालाल अलावा, राष्ट्रीय जयस संरक्षक एवं मनावर विधायक ने बताया कि इसके साथ ही मध्यप्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में आरक्षित वर्ग के संवैधानिक अधिकारों की धज्जियाँ उड़ाते हुये एससी/एसटी वर्ग के बैकलाग के पदों पर की जा रही सामान्य वर्ग की भर्ती के संबंध में भी अवगत कराया गया। 

खण्डवा जिले में 40 आदिवासी परिवारों को किया बेघर 

इसके साथ ही महत्वपूर्ण मांग में प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्रों मे वन विभाग द्वारा पीढ़ियों से वन क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासियों को जबरन बेदखल करने की शिवराज सरकार के वन मंत्रालय द्वारा खंडवा में 40 आदिवासी परिवारों के आवास निवास स्थल को तोड़ने के मुद्दे पर महामहिम राज्यपाल का ध्यान आकर्षित कराया गया। इसके साथ ही महत्वपूर्ण मुद्दा जिसमें अनुसूचित क्षेत्रो में संविधान की पाँचवी अनुसूचि का खुला उल्लंघन कर आदिवासियों को सांस्कृतिक रूप से एकजुट होने से रोकने के लिए 89 ट्राइबल ब्लाकों में धारा 144 लगाकर आदिवासी दिवस को मनाने से रोकने की शिवराज सरकार की साजिश से महामहिम राज्यपाल को अवगत कराया गया। 

ये रहे मौजूद 

उक्त जानकारी देते हुये प्रदेश के विपक्ष के नेता श्री कमल नाथ के नेतृत्व में महामहिम राज्यपाल से मिलने पहुंचे डॉ हिरालाल अलावा, राष्ट्रीय जयस संरक्षक एवं मनावर विधायक ने बताया कि इसके साथ ही मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य अनुसूचित क्षेत्रों मे संविधान की पाँचवी अनुसूची पैसा कानून, वनाधिकार कानून की प्रदेश मे हो रहे खुले उल्लंघन के बारे मे भी महामहिम राज्यपाल को अवगत कराया गया। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा पूर्ण रूप से समस्त मांगो का समर्थन किया गया। इस दौरान अलीराजपुर से विधायक मुकेश पटेल, धरमपुरी विधायक पांचीलाल समेत 11 विधायक समर्थन मे राजभवन में मौजूद रहे।  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.