Sunday, August 22, 2021

अंग्रेजों से आजादी दिलाने ऐतिहासिक शहादत देने वाले राजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी के बलिदान दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित करने की मांग

अंग्रेजों से आजादी दिलाने ऐतिहासिक शहादत देने वाले राजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी के बलिदान दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित करने की मांग 

मुख्यमंत्री को गोंड समाज महासभा प्रदेश अध्यक्ष ने लिखा पत्र 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

सन 1857 की क्रांति में गोंडवाना साम्राज्य के गौरव अमर शहीद राजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी मड़ावी के बलिदान दिवस 18 सितम्बर को सामान्य अवकाश घोषित कर आदेश जारी करने की मांग गोंड समाज महाससभा प्रदेश अध्यक्ष तिरूमाल बी एस परतेती ने लाखों गोंड जनजाति समुदाय की आस्था, विश्वास के साथ भारत देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिये ऐतिहासिक शहादत देने वाले पिता पुत्र के बलिदान दिवस के अवसर पर सामान्य अवकाश घोषित करने की मांग करते हुये मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। 

पिता-पुत्र को अंग्रेजों ने अमानवीयता के साथ तोफ के मुंह में बांधकर उड़ा दिया था 


राजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी के बलिदान दिवस के अवसर पर सामान्य अवकाश घोषित किये जाने की मांग को लेकर गोंड समाज महासभा के प्रदेश अध्यक्ष तिरू बी एस परतेती ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखते हुये उल्लेख किया है कि हाल ही में जनजातियों के मसीहा देश के गौरव, क्रांति सूर्य महामानव बिरसा मुंडा जी की जयंती पर मप्र शासन ने सामान्य अवकाश घोषित किया है। जिसके लिए संपूर्ण भारत देश का जनजाति समुदाय आपका बहुुत बहुत-बहुत धन्यवाद ज्ञापित कर आभार प्रकट करता है।
             इसी प्रकार आपसे संपूर्ण मप्र का जनजाति समुदाय विनम्रतापूर्वक मांग करता है कि मप्र राज्य के गौरव अमर शहीद राजा शंकरशाह जी व पुत्र कुंवर रघुनाथ शाह मड़ावी जी जिन्होंने 1857 की क्रांति में अंगे्रजों के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी। जिसमें पिता-पुत्र को गिरफ्तार कर तोप के मुंह में बांधकर उड़ा दिया गया। इतिहास में यह पहली घटना थी, जिसमें पिता और पुत्र की एक साथ ऐसी अमानवीय दर्दनाक मौत किसी भी क्रांतिकारी को नही दी गई। 

समुदाय की ओर से मुख्यमंत्री पर जताया भरोसा 


गोंड समाज महासभा के प्रदेश अध्यक्ष तिरू बी एस परेतती ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को लिखे गये पत्र में उल्लेख करते हुये अवगत कराया कि ऐसे महान वीर क्रांतिकारियों पर संपूर्ण मप्र को गर्व है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि समुदाय को आशा ही नही पूर्ण विश्वास है कि आप जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए 18 सितम्बर अमर शहीद राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी के बलिदान दिवस पर तत्काल सामान्य अवकाश घोषित करेंगे एवं की गई कार्यवाही से मुझे भी अवगत कराने की कृपा करेंगे। इस हेतु गोंड समाज महासभा आपका सदैव आभारी रहेगा। 

No comments:

Post a Comment

Translate