Tuesday, December 7, 2021

पेण्ड्री एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में समस्याओं का अंबार, एकलव्य विद्यालय के पालक करेंगे उग्र आंदोलन

पेण्ड्री एकलव्य आदर्श आवासीय  विद्यालय में समस्याओं का अंबार, एकलव्य विद्यालय के पालक करेंगे उग्र आंदोलन

आखिर कब मिलेगा समस्या से निजात, समस्या जस की तस


दुर्गाप्रसाद ठाकुर,प्रदेश संवाददाता।
राजनांदगांव/छत्तीसगढ़, गोंडवाना समय।

एकलव्य आदर्श आवासीय  विद्यालय पेण्ड्री राजनांदगांव के पालक संघ की बीते 21 नवंबर को बैठक संघ के अध्यक्ष रमेश हिड़ामे के अध्यक्षता में सम्पन्न हुई थी, जिसमें आगामी 10 दिसंबर 2021 तक विद्यालय की समस्याओं का समाधान नहीं होने पर 11 दिसंबर 2021 को उग्र आंदोलन करने का निर्णय लिया गया है।

विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में असुरक्षा की भावना बनी रहती है


एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पेण्ड्री राजनांदगाँव के पालक संघ के अध्यक्ष रमेश हिड़ामे, संरक्षक टीभूराम तारम एवं  उपाध्यक्ष लालचंद खुशराम ने बताया कि आदर्श एकलव्य आवासीय विद्यालय पेण्ड्री राजनांदगाँव में लगभग 400 से अधिक आदिवासी छात्र-छात्राएँ अध्ययन रत है जिनके सुरक्षा के लिए विद्यालय परिसर के चारों ओर अहाता निर्माण की अति आवश्यकता है पर्याप्त अहाता के अभाव में बाहरी व्यक्ति एवं मवेशियों का विद्यालय परिसर में बेरोकटोक आना जाना लगा रहता है जिससे विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में असुरक्षा की भावना बनी रहती है। बालक एवं बालिका छात्रावास में दिन-रात होमगार्ड की ड्यूटि की अति आवश्यकता है ताकि बाहरी लोग छात्रावास में प्रवेश न कर सकें तथा खासकर छात्राएं सुरक्षित महसूस कर सकें। 

पालक संघ के शिकायत के बाद आनन फानन  नलकूप की खुदाई की गई


विद्यालय परिसर, छात्रावास एवं मेस हेतु पर्याप्त मात्रा में पेयजल सुविधा का अभाव रहा पेयजल के लिए पानी टैंकर मंगायी जाती है जो कि पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान नहीं है। पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान के लिए नलकूप खनन की अति आवश्यकता महसूस किया जा रहा था पालक संघ के शिकायत के बाद आनन फानन  नलकूप की खुदाई की गई है।

कम्प्यूटर शिक्षा एवं विशेष कोचिंग क्लास लगाकर शिक्षा नहीं दी जा रही है


आदर्श विद्यालय में नाम के अनुरूप छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर शिक्षा एवं विशेष कोचिंग क्लास लगाकर शिक्षा नहीं दी जा रही है । बच्चों के लिए कम्प्यूटर शिक्षा एवं  कोचिंग क्लास अति आवश्यक है। सीबीएससी पैटर्न आधारित पाठ्यक्रम के लिए विषय विशेषज्ञ स्थाई शिक्षकों का अभाव है जिससे बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। इस संस्था के नाम से नियुक्त कर्मचारियों को अन्यत्र संलग्न कर दिया गया है जिससे इस संस्था की कार्य पूरी तरह प्रभावित हो रही है इस संस्था के नाम से नियुक्त  कर्मचारियों को संस्था में  वापस लाया जाए। पालक प्रतिक्षालय भवन निर्माण की अति आवश्यकता है।

विद्यालय में आवास भवन होने के बाद भी प्राचार्य सहित अधिकांश कर्मचारी बाहर से आना जाना करते है

पालक प्रतिक्षालय भवन के अभाव में अपने बच्चों से मिलने आये पालकों को खासकर भारी बरसात एवं तेज गर्मियों के समय समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। आवासीय विद्यालयों में प्राचार्य सहित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को विद्यालय परिसर के आवास में रहने का प्रावधान है। विद्यालय में आवास भवन होने के बाद भी प्राचार्य सहित अधिकांश कर्मचारी बाहर से आना जाना करते है जिससे संस्था की शैक्षणिक कार्य पूरी तरह से से प्रभावित होती है एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पेण्ड्री राजनांदगांव के पालक संघ के द्वारा   सभी समस्याओं से जिलाधीश राजनांदगांव को पूर्व में भी लिखित रूप में अवगत कराया जा चुका है फिर भी विद्यालय की समस्या जस की तस बनी हुई है ।

अन्यथा 11 दिसंबर को समस्त पालकगणों द्वारा उग्र आंदोलन किया जायेगा

पालक संघ के अध्यक्ष रमेश हिड़ामे, संरक्षक टीभूराम तारम एवं उपाध्यक्ष लालचंद खुशराम सहित समस्त पालकगणों ने विद्यालय के सभी समस्याओं का समाधान आगामी 10 दिसंबर 2021 तक करने की मांग जिलाधीश राजनांदगांव से की है अन्यथा 11 दिसंबर को समस्त पालकगणों द्वारा उग्र आंदोलन किया जायेगा जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी शासन-प्रशासन की होगी।

No comments:

Post a Comment

Translate