Sunday, January 9, 2022

37 रक्तदाताओं ने मातृ शक्ति संगठन यूथ विंग समर्पण युवा संगठन के तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में किया रक्तदान-महादान

37 रक्तदाताओं ने मातृ शक्ति संगठन यूथ विंग समर्पण युवा संगठन के तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में किया रक्तदान-महादान 

आजादी के अमृत महोत्सव के पावन उपलब्ध में सम्पन्न हुआ रक्तदान महादान शिविर

कोरोना गाइड लाइन का पालन करने व लापरवाही न करने की अपील 


सिवनी। गोंडवाना समय।  

सिवनी जिले में देशभक्ति की अलख जगाने के लिये कम संख्या में प्रारंभ किया गया मातृ शक्ति संगठन का कारवां अब पूरे देश में देश भक्ति की अलख जगाने, देश प्रेम की भावना को जागृत करने, सेना के जवानों का सम्मान करने के नाम तो जाना पहचाना जा ही रहा है।
                


इसके साथ ही मातृ शक्ति संगठन के द्वारा सामाजिक सरोकारों से जुड़े हुये विभिन्न पहलुओं पर भी निरंतर गतिविधियों आयोजित कर धरातल पर कार्य किया जाता है। प्रकृति के सौंदर्य के क्षेत्र में पौधारोपण कर पर्यावरण को संरक्षण किये जाने को लेकर प्रयास किया जाता है, वहीं पॉलीथीन का उपयोग न करने को लेकर जनजागरूकता अभियान चलाया जाता है, इसके साथ ही मातृ शक्ति संगठन द्वारा महिलाओं व बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने व उन्हें स्वयं की सुरक्षा के लिये स्वयं कैसे निडर होना एवं कानूनों का कैसे सहारा लेना है इसके लिये जागरूक किया जाता है।
                

कोरोना महामारी के समय भी मातृशक्ति संगठन के द्वारा मानव सेवा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई थी, निरंतर मास्क का वितरण कर कोरोना से बचने का उपाय व कोरोना यौद्धाओं का सम्मान कर उनका हौंसला बढ़ाया गया था जिसे वर्तमान में भी मातृ शक्ति संगठन द्वारा कोरोना से बचाव की अपील की जा रही है।                 

वहीं मानव जीवन का सबसे अमूल्य योगदान व महादान जिसका कोई विकल्प नहीं है वह कार्य है रक्तदान-महादान, उक्त कार्य में भी मातृ शक्ति संगठन महत्वपूर्ण भूमिका पूर्व की भांति वर्तमान में भी निभा रहा है। मातृ शक्ति संगठन व यूथ विंग समर्पण संगठन के द्वारा सिवनी जिला अस्पताल में आयोजित किये गये रक्तदान महादान शिविर में 37 रक्तदाताओं ने रक्तदान-महादान कर पीड़ित मानव सेवा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर अपना मानव फर्ज निभाया। 

हमारे रक्त की कुछ बूंदों से यदि किसी की जिंदगी बच जाती है तो इससे बड़ा पुण्य कार्य और क्या होगा ? 


जहां पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव पर विविध आयोजन किये जा रहे हैं। वहाँ देश भक्ति से ओतप्रोत संगठन ने भी पूरे उत्साह के साथ हाँथो में तिरंगा लेकर रक्तदान महादान कर रक्त की कमी से जूझ रहे पीड़ित मानव की सेवा हेतु योगदान दिया।
            

रक्तदान महादान शिविर में मातृ शक्तियों सहित यूथ विंग के युवाओं और कौमी एकता कमेटी, आसरा की रसोई एवं कई गणमान्य बंधुओं ने रक्त की कमी से जूझ रहे पीड़ित मानव सेवा हेतु अपनी सहभागिता निभाकर महत्वपूर्ण योगदान दिया।
            संगठन का मानना है कि हमारे रक्त की कुछ बूंदों से यदि किसी की जिंदगी बच जाती है तो इससे बड़ा पुण्य कार्य और क्या होगा ? इस शिविर के बीच में अस्पताल से रक्त के जरूरत मंद भी आये और रक्त की मांग की जिसे संगठन ने तत्काल पूरा किया। जरूरत मन्दों के लिए अस्पताल प्रशासन को संगठन द्वारा किया गया ये किंचित सहयोग है।

दिनेश यादव ने 25 वे और अजय नागेश्वर ने 17 वे बार किया रक्तदान-महादान  


संगठन द्वारा जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकर एवं समस्त अस्पताल टीम को धन्यवाद देते हुये कहा गया कि इस रक्तदान शिविर में हमारा सहयोग किया। इस रक्त अर्पण शिविर में अनेक उल्लेखनीय बातें जुड़ी हैं।
            

समर्पण यूथ के सदस्य दिनेश यादव ने पच्चीसवीं  बार लोक हित में अपना रक्त अर्पित किया।

इसके साथ ही समर्पण यूथ विंग के सदस्य अजय नागेश्वर ने सत्रहवीं बार जन हितार्थ अपना रक्त भेंट करते हुए गर्वित अनुभव किया।

ग्रामीण उप शाखा नरेला की अध्यक्ष श्रीमती मीना बघेल व उनके पति योगेश बघेल ने किया रक्तदान         

मातृशक्ति संगठन के लिए हर्ष का क्षण था कि संगठन की ग्रामीण उप शाखा नरेला कीअध्यक्ष श्रीमती मीना बघेल एवं उनके पति योगेश बघेल एवं अन्य शाखाओं ने  पूरे उत्साह से रक्तदान किया। देश भक्ति की अलख जाने वाले मातृशक्ति संगठन का गाँव-गाँव में देश भक्ति भावना जगाने का स्वप्न पूरा होने का क्रम निरंतर जारी है।
            इसके साथ ही संगठन नगर के गणमान्य नागरिकों से अपील करता है कि कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक हो चुकी है अत: कदापि लापरवाही ना करें कोरोना गाइड लाइन का पालन करें क्योंकि हम सबने कोरोना की पिछली लहर में कुछ ना कुछ खोया है। हमारे नगर में अब पुन: वो भयावह स्थिति ना बने इसके लिए सभी मिलकर प्रसाशन का सहयोग करें और स्वयं को सुरक्षित रखते हुए दूसरे को भी सुरक्षित करें। अफवाहों पर ध्यान कदापि ना दें इस बार भी हम सब मिलकर कोरोना को हराएंगे।

No comments:

Post a Comment

Translate