Saturday, March 26, 2022

सबका साथ-सबका विकास केवल नारा तक सीमित रह गया विकास तो कोसो दुर है-रविकांत शाह पंद्रे

सबका साथ-सबका विकास केवल नारा तक सीमित रह गया विकास तो कोसो दुर है-रविकांत शाह पंद्रे

सरकार ने नहीं ग्रामीणों ने चंदा करके आवागमन की सुविधा के लिये सड़क बनाने में की मदद 


दीप्ति कौर, संवाददाता
मंडला। गोंडवाना समय।

जिला मंडला के मवई विकास खंड के ग्राम पँचायत खलोंडी के पोषक ग्राम सालीवाड़ा के सरईटोला मार्ग वार्ड नंबर 11 के ग्रामीणों के द्बारा लगभग 50 हजार चंदा करके आवागमन बेहतर हो इसलिये ग्रामीणों ने ही मिलकर सड़क निर्माण कर डाले। इसके पूर्व में ग्राम पँचायत खलौडी के द्वारा वर्ष 2006 में लगभग 13 लाख लागत का पुल बन रहा था तो वहीं के डस्ट मिट्टी को लाकर उस रोड में डलवाया दिया गया था लेकिन उसके बाद दोबारा उस रोड में मुड़कर पँचायत बॉडी ने आज तक कभी नही देखा जबकि इस क्षेत्र से पंडित सिंह धुर्वे दो बार विधान सभा में चुनकर गऐ लेकिन पूर्व विधायक के गृह क्षेत्र की समस्या ज्यों का त्यों बनी हुई हैं। 

पूर्व विधायक की पत्नि है जनपद सदस्य

बहरहाल अभी वर्तमान में पूर्व विधायक की पत्नी वर्तमान में जनपद क्षेत्र क्रमांक 14 से जनपद सदस्या हैं चुनाव लड़ते समय प्रचार प्रसार के लिए एक एक बार दौरा भी की थी और चुनाव जीतने के बाद रोड को आवागमन हेतु बनवाने का वचन ग्रामीणों को दी थी लेकिन वह चुनाव जीतने के बाद अपना वचन भूल गई। इसलिये ग्रामीण जनों की समस्या जस का तस बनी हुई हैं । 

सरपंच-सचिव को बोल-बोलकर थक गये ग्रामीणजन

ग्राम के विश्वसनीय व्यक्तियों के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार कई बार इस रोड के लिए सरपंच-सचिव को बार-बार ध्यानाकर्षण करने के बावजूद इन्होने कोई रुचि नहीं लिए अन्य काम मनमानी तरीके से करते गऐ जहाँ आवश्यकता होना चाहिए था वहाँ न कराकर अन्य स्थानों में निर्माण कार्य करवाया जाता हैं और इस रोड के लिए कोई ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीणों के द्बारा कई बार सरपंच सचिव को बोल बोलकर थक गए तब ग्राम वासियों ने कड़ा फैसला लेते हुऐ दशरथ माँझी के अनुसरण करते हुऐ उस रोड में भरी बरसात हो या गर्मी के दिनों में भी आने जाने वालों का बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता था ऊबड़ खाबड़ घाट को काट छाट करते हुऐ नाला को चंदा बरार करके 40 ट्रिप मूरूम और जेसीबी मशीन बुलाकर 30 मीटर लंबाई और 1 मीटर गहराई में मिट्टी डलवाकर शासन से एक रुपये के मदद न लेकर सभी के सहयोग से रोड को बनवा डाला और सरकार, शासन प्रशासन को आईना दिखा दिए। 

जनता के मुद्दों पर ध्यान नहीं देने वाले क्षेत्रिय जनप्रतिनिधि अवसरवादी व मौका परस्त है


गोंड़ रविकांत शाह पन्द्रे, ब्लॉक अध्यक्ष युवा मोर्चा गोंगपा मवई जिला ने मण्डला सड़क सहित मौलिक समस्याओं के संबंध में सरकार, शासन, प्रशासन क्षेत्रिय जनप्रितनिधियों से सवाल करते हुये कहा है कि ग्राम पंचायत पँचायत व अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा अपनी तरफ से शासन प्रशासन को आज तक उस रोड के लिए अवगत तक नहीं कराये।
        क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि लोग केवल विकास के नाम पर विनाश के अलावा और कुछ नहीं करते अभी भी देखा जाऐ तो मवई विकास खंड के अन्तर्गत सैकड़ो गाँव ऐसे हैं जो विकास की आस लगाए बैठे हैं। कई ऐसे गाँव हैं जहाँ मुख्य रोड से जुड़ने के लिए ऊबड़ खाबड़ रास्ते पार करते हुऐ मुख्य रोड तक आना पड़ता हैं। मौलिक समस्याओं में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा की हैं।
        कई स्कूल तो ऐसे है जिनमें शिक्षक नहीं है वहीं कई गाँवो में तो आंगनबाड़ी भवन भी नहीं हैं किराये के घरों में लगा रहे हैं। वहीं कई स्कूल भवन जर्जर खस्ताहाल हो चुके हैं लेकिन जनता के चुने जनप्रतिनिधि लोग आखिर खामोश क्यों हैं।
            चुनाव के समय ऐसे जनप्रतिनिधि जनता को ऐसे बरगलाते हैं मानो जीतकर आने के बाद सबसे पहले वही काम शुरू होगा। जनता के द्वारा चुना हुआ व्यक्ति यदि जनहित के मुददों पर ध्यान नही दे रहा हो, उसे जनता स्वार्थी व मौका परस्त एवं अवसरवादी के अलावा और क्या कह सकते हैं। जनता के जनहित के मुददों को ध्यान में रखते हुऐ जनपद पँचायत मवई संज्ञान में ले और ग्राम पँचायत खलौड़ी को निर्देशित करें और जिला प्रशासन लापरवाही बरतने वालों पर कार्यवाही कर ग्राम पँचायत खलौड़ी से जवाब तलब करें। 



No comments:

Post a Comment

Translate