Type Here to Get Search Results !

जीवन भर विद्यार्थी बने रहना अच्छी सोच है‌, जहां से भी कुछ सीखने को मिले, सीखे

जीवन भर विद्यार्थी बने रहना अच्छी सोच है‌, जहां से भी कुछ सीखने को मिले, सीखे

शासकीय हाई स्कूल कनारी एवं जेवनारा स्कूल का गोंडवाना समय ने किया भ्रमण

गोंडवाना समय ने बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस

छात्र-छात्राओं के द्वारा सतत एवं व्यापकअधिगम नाट्य प्रस्तुति दी गई 

अजय नागेश्‍वर ने छात्र-छात्राओं को दिए प्रतिभा विकास के टिप्स


उगली/सरेखा। गोंडवाना समय।

दैनिक गोंडवाना समय की टीम ने शनिवार के दिन शासकीय हाई स्कूल कनारी एवं जेवनारा स्कूल का भ्रमण कर बच्चों के साथ बाल दिवस मनाया।


हाई स्कूल कनारी के छात्र-छात्राओं के द्वारा सतत एवं व्यापक अधिगम नाट्य प्रस्तुति दी गई। साथ ही बच्चों ने योग का प्रदर्शन किया, एवं बालिकाओं ने स्वागतम गीत गाया। 

जीवन भर विद्यार्थी बने रहना अच्छी सोच है‌, जहां से भी कुछ सीखने को मिले, सीखे


साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को गोंडवाना समय समाचार पत्र के विशेष संवाददाता अजय नागेश्‍वर ने प्रतिभा विकास के टिप्स भी दिए। अजय नागेश्‍वर ने कहा विश्‍व के महान लोकतंत्र के प्यारे-प्यारे विद्यार्थियों, शिक्षकों आप सभी को पत्रकार अजय नागेश्‍वर का बहुत-बहुत नमस्कार। हम आज आपके साथ बाल दिवस मनाने आए हैं, प्रतिभा विकास के टिप्स देने आए हैं तो आप बिल्कुल भी ना घबराइएगा कि पत्रकार आए है, मैं आपका छोटा भाई हूं, आपका दोस्त हूं। मैं आप से कुछ सीखने और कुछ सिखाने आया हूं। यदि मुझसे बताने में कुछ गलती हो जाए, तो आप मुझे छोटा भाई समझकर माफ कर दीजिएगा। जीवन भर विद्यार्थी बने रहना अच्छी सोच है‌। जहां से भी कुछ सीखने को मिले, सीखे।

आदर्श विद्यार्थी के पांच लक्षण बताएं


गोंडवाना समय समाचार पत्र के विशेष संवाददाता अजय नागेश्‍वर ने कहा संस्कृत में एक श्‍लोक के जिसमें आदर्श विद्यार्थी के पांच लक्षण बताए गए हैं। काक चेष्टा, बको ध्यानं,श्‍वान निद्रा तथैव च, अल्पाहारी, ग्रहत्यागी, विद्यार्थी पंच लक्षणम्। यानी हममें विद्या प्राप्ति के लिए कौंऐ जैसी सतर्कता होनी चाहिए। बगुले के समान एकाग्रता होनी चाहिए। जरा सी आहट पाकर टूट जाने वाली कुत्ते के समान निद्रा होनी चाहिए। भोजन कम करना चाहिए‌ तथा घर के बंधनों से दूर रहना चाहिए।

लिखकर पढ़ने के फायदे बताए गए


गोंडवाना समय ने बच्चों से कहा लिखकर पढ़ने से राइटिंग सुधरती है, चीजें लंबे समय तक याद रहती है एवं लिखने की स्पीड भी बढ़ती है। अजय नागेश्‍वर ने कविता के माध्यम से इसका डेमो नवमी एवं दसवीं के बच्चों को दिखाया। साथ ही स्वयं का उदाहरण देते हुए छात्र-छात्राओं को सुबह 5:00 बजे उठने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा मैं पिछले 8 सालों से सुबह 5:00 बजे उठता हूं और बिल्कुल फिट हूं। आप भी अपनी सेहत को समय दें, मेडिटेशन करें, उसके बाद पढ़ाई करें। आपको चीजें जरूर याद होगी। आप भी सुबह 5:00 बजे उठने की आदत डालें। जिसमें कुछ बच्चे सुबह 5:00 बजे उठते हैं उनके लिए तालियां भी बजवाई गई।

महापुरुषों ने किताबों के बारे में ये बातें कही है

जिसे पुस्तक पढ़ने का शौक है तो सब जगह सुखी रह सकता है, महात्मा गांधी जी। मैं नर्क में भी अच्छी पुस्तकों का स्वागत करूंगा, क्योंकि उनमें वो शक्ति है कि जहां यह होंगी वहीं स्वर्ग बन जाएगा- लोकमान्य तिलक जी। पुराना कोट पहने और नई किताबे खरीदो-थोरो जी। पुस्तक प्रेमी सबसे अधिक धनी एवं सुखी हैं- बनारसीदास चतुवेर्दी। अजय नागेश्‍वर ने कहा महापुरूषों ने किताबो के बारे में इतनी अच्छी-अच्छी बात कही है, उनकी बातों का अनुसरण करें। हम चरण पूजक तो बन गए हैं लेकिन हमें आचरण पूजक बनने की जरूरत है।

लाइफ में सक्सेस होना है तो सबसे पहले आप अपनी प्रतिभा को पहचानो-शिक्षक

शासकीय हाई स्कूल कनारी के शिक्षक ने बच्चों को टिप्स देते हुए कहा मैं आपको हमेशा बताते रहता हूं कि हमें अपना लक्ष्य निर्धारण करना चाहिए, कि हमें क्या करना है? क्या बनना है?। भाई साहब ने बहुत अच्छी बातें बताए है, उनकी बातों का अनुसरण करें। सबसे पहले आप अपने अंदर की खूबी को पहचानो, कि मेरे अंदर कौन सी प्रतिभा छुपी हुई है। और हर एक इंसान में कोई ना कोई प्रतिभा छुपी हुई होती है। तो सबसे पहले आप अपने अंदर की प्रतिभा को पहचानो कि मैं क्या कर सकता हूं, और जो आपको अच्छा लगे, उचित लगे उस फील्ड का यदि चयन कर लेते हैं तो आप रूचि के अनुसार उस फील्ड में सर्वोच्च शिखर में पहुंच सकते हो और सर्वोत्तम प्रदर्शन कर सकते हो क्योंकि उस काम को करने में आपको संतुष्टि भी मिलेगी। लाइफ में सक्सेस होना है तो सबसे पहले आप अपनी प्रतिभा को पहचानो।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.