Type Here to Get Search Results !

गोंडी भाषा को संवैधानिक मान्यता व पृथक गोंडवाना राज्य बनाने जयपाल मुंडा जयंति पर उठी मांग

गोंडी भाषा को संवैधानिक मान्यता व पृथक गोंडवाना राज्य बनाने जयपाल मुंडा जयंति पर उठी मांग 

गोंडवाना राज्य की मांग कोई आज की मांग नहीं यह मांग वर्षो से की जा रही है

गोंडवाना आंदोलनकतार्ओं ने बार-बार उठाया है लेकिन सरकारों द्वारा इसे लगातार अनदेखा किया 


कमलेश गोंड-राष्ट्रीय संवाददाता
मध्यप्रदेश। गोंडवाना समय। 

गोंडवाना आंदोलन का शीर्ष नेतृत्व के मार्गदर्शन में 3 जनवरी 2023 को सविधान पुरुष डॉ जयपाल सिंह मुंडा के जयंती पर गोंडवाना युवा सम्मलेन शीर्षक नामक एक सम्मलेन सत्र आयोजित किया गया।
            


इस सम्मलेन में जनजातियों के जाने माने राजनीतिज्ञ, पत्रकार, लेखक, संपादक, शिक्षाविद् और आॅक्सफोर्ड ब्लू का खिताब पाने वाले हॉकी के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जिनकी कप्तानी में भारत देश ने पहला स्वर्ण पदक प्राप्त किया था और देश की सविधान निर्माण में सर्वोच्च भूमिका प्रदान करने वाले डॉ जयपाल मुंडा के संघर्ष को याद कर उनके छायाचित्र में माल्यार्पण किया गया। 

आदिवासी शब्द को सविधान में जोड़े जाने का प्रयास और क्यों नहीं जोड़ा गया 


गोंडवाना का युवा विभाग द्वारा आयोजित गोंडवाना युवा सम्मेलन में युवाओं का आदान-प्रदान विचारों में क्रमश: कार्यक्रम की रूप रेखा तय कर संवैधानिक पुरुष डॉ जयपाल सिंह मुंडा जी के द्वारा कहे गये वाक्यों पर परिचर्चा किया जाना विशेष रहा।

परिचर्चा में स्वदेशी होने के महत्व के साथ साथ आदिवासी होने का महत्व और उसकी समानता पर संवाद होना था तथा आदिवासी शब्द को सविधान में जोड़े जाने का प्रयास और क्यों नहीं जोड़ा गया इस विषय पर तार्किक विचार करना था।

गोंडवाना आंदोलनकतार्यों ने इस ओर ध्यानाकर्षण करते हुये पुरे प्रदेश भर में यह कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित किया और युवाओं को भाग लेने के लिए ब्लॉक स्तर के रूप में प्रदेश के विभिन्न ब्लॉको में युवाओं को संवाद की भागीदारी दी गई। 

मध्यप्रदेश के अनेक जिलों व ब्लॉकों में किया गया आयोजन


जहाँ गोंडवाना आंदोलनकतार्ओं ने गोंडवाना समय से वातार्लाप कर यह जानकारी दिया है कि संवैधानिक पुरुष डॉ. जयपाल सिंह मुंडा के जन्मदिवस के अवसर पर

3 जनवरी 2023 को गोंडवाना युवा सम्मेलन का यह कार्यक्रम ब्लॉक स्तर में उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, मंडला, सिवनी, जबलपुर, कटनी, सतना, बालाघाट, हरदा, नरसिंहपुर, सिंगरौली सहित बैतूल जिले के विभिन्न ब्लॉको सहित मध्यप्रदेश के अनेक जिलों व ब्लॉकों में आयोजित किया गया है।  

जीरो बजट में आयोजित हुआ युवा सम्मलेन


सबसे महत्वपूर्ण खास बात यह रही कि 3 जनवरी 2023 को आयोजित हुये युवा सम्मलेन की श्रृंखला का एक हिस्सा था।

जिसका उद्देश्य जीरो बजट में सम्पन्न कराना था, युवा सम्मलेन के दौरान उत्साही युवा प्रतिभागियों की ओर से कई प्रासंगिक और उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए।

सम्मलेन में शामिल युवाओं ने इस आयोजन के द्वारा पृथक गोंडवाना राज्य की मांग के लिये विस्तृत चर्चा किया एवं सविधान की आठवीं अनुसूची में गोंडी भाषा को जोड़े जाने के लिये परिचर्चा किया।

यह सम्मलेन का आयोजन प्रदेश के कई जिलों में ब्लॉक स्तर पर किया गया। जहाँ युवाओं ने डॉ जयपाल सिंह मुंडा को स्मरण कर वर्षों से, उठ रही गोंडवाना राज्य की मांग को लेकर विस्तृत चर्चा किया। 

पेंनवासी दादा हीरा सिंह मरकाम जी गोंडवाना राज्य की मांग को लेकर बहुत मुखर रहे हैं


युवाओ का कहना है कि गोंडवाना राज्य की मांग कोई आज की मांग नहीं यह मांग वर्षो से की जा रही है। गोंडवाना आंदोलनकतार्ओं ने बार-बार उठाया है लेकिन सरकारों द्वारा इसे लगातार अनदेखा किया जा रहा है।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक पेंनवासी दादा हीरा सिंह मरकाम जी गोंडवाना राज्य की मांग को लेकर बहुत मुखर रहे हैं और हर मंच पर इसे उठाते रहे हैं।

गोंडवाना राज्य की मांग 40 के दशक के प्रारंभ में उभरी है, यह सांस्कृतिक आंदोलन का परिणाम था जिसे गोंडवाना आंदोलनकतार्ओं ने पृथक गोंडवाना राज्य के लिये लड़ाई लड़ी। 

जिसके लिये गोंडवाना युवा सम्मलेन आयोजित किया गया


गोंडवाना राज्य की मांग अभी भी चार राज्यों में फैली हुई है लेकिन इसमें आवश्यक राजनीतिक लामबंदी और एकजुटता का अभाव है लेकिन गोंडवाना विचारधारा के अनेक संगठनों की मदद से पूरे मध्य भारत में गोंडवाना राज्य की बढ़ती  मांगें अधिक से अधिक दिखाई देने लगी है।

जिसके लिये गोंडवाना युवा सम्मलेन आयोजित किया गया जिससे गोंडवाना के लोगों को बातचीत करने और विचार करने के लिए एक स्थान प्रदान करता है, गोंडवाना राज्य प्रमुख होता जा रहा है।

हालांकि अभी तक ये मांगें खंडित नजर आ रही है आशा है कि गोंडी भाषा के चल रहे मानकीकरण से जनजाति के बीच की खाई को पाटने में मदद मिलेगी और आगे के आंदोलन के लिए एक वरदान साबित होगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.