Type Here to Get Search Results !

नगरपालिका और ठेकेदार के बीच पिस रहे आदिवासी टोला के निवासी, अधूरी नाली बनने से प्रतिदिन हो रही दुर्घटनाएं

नगरपालिका और ठेकेदार के बीच पिस रहे आदिवासी टोला के निवासी, अधूरी नाली बनने से प्रतिदिन हो रही दुर्घटनाएं 

नाली में गिरने से किसी का फूटा घुटना तो किसी का टूटा हाथ, क्या नगर पालिका कर रही है बड़ी दुर्घटना का इंतजार

नाली का कार्य पूरा नहीं हुआ और नगर पालिका ने ठेकेदार को दूसरी नाली का टेंडर देकर शुरू कराया कार्य

बार-बार बाइक और साइकिल से नाली में गिर कर दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं बच्चे और बुजुर्ग

जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान


सिवनी। गोंडवाना समय।

सिवनी मुख्यालय में अकबर वार्ड के आदिवासी टोला में नगर पालिका लाखों रुपये की लागत से नाली का निर्माण करा रही है। महीनों तक चले नाली के निर्माण कार्य के बाद भी नगर पालिका ने नाली का कार्य पूर्ण नहीं किया है नाली आधी अधूरी है।
            


नाली बनाने वाले ठेकेदार ने एक साइड की नाली भी पूरी नहीं बनाई है। नाली निर्माण का काम पूरा किए बगैर ही ठेकेदार द्वारा नगर पालिका से दिये गए दूसरे साइड कालीचौक में नाली निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है जिसके कारण आदिवासी टोला के लोगो में असंतोष व्याप्त है। 

2 महीनों से बंद पड़ा नाली निर्माण का कार्य क्षेत्र वासी हो रहे परेशान


क्षेत्रवासियों ने बताया कि बाबरिया स्कूल से डालडा फेक्ट्री वाले मार्ग की जर्जर और गड्ढे युक्त सड़क से कई वर्षों से क्षेत्रवासी जिस तरह परेशान थे और कई वर्षों के बाद जिला उद्योग द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा है उसी प्रकार आदिवासी टोला के निवासी भी नाली के जर्जर होने के कारण कई वर्षों से परेशान थे।
          

 
क्षेत्रवासियों द्वारा पिछले कई वर्षों से नगर पालिका में बार-बार ज्ञापन आवेदन और निवेदन करने के पश्चात नगर पालिका द्वारा नाली निर्माण का कार्य कराया जा रहा था लेकिन नाली निर्माण कार्य पूरा होने से पहले ही ठेकेदार द्वारा नाली निर्माण का कार्य बंद कर दिया गया है। नाली निर्माण के कार्य को बंद किए हुए ठेकेदार द्वारा 2 महीने से ज्यादा हो गया है वही ठेकेदार द्वारा आधी अधूरी नाली निर्माण के साथ-साथ आवागमन की सड़क में नाली बनाकर उसे खुला छोड़ देने के कारण प्रतिदिन बच्चे और बुजुर्ग गिरकर क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। साथ ही दिन व रात में बाइक व साइकिल सवार्थ लोगों का खुली नाली होने से नाली में गिरने के कारण दुर्घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है नाली निर्माण का अधूरा काम लोगों के लिए परेशानी का कारण बनते जा रहा है। 

जमा पानी से बड़ा संक्रमण का खतरा, बच्चे बुजुर्ग होने लगे है बिमार


आदिवासी टोला के निवासी सोनू ठाकुर, राजेन्द्र बंटी यादव, माया बाई बघेल व अन्य क्षेत्रवासियों का कहना है कि अधूरी नाली निर्माण से जहां गंदा पानी का जमाव होकर संक्रमण फैलने का खतरा मंडराने लगा हैं छोटे बच्चे और बुजुर्ग बीमार पड़ने लगे हैं। वही अधूरी नाली के निर्माण से दुर्घटना बढ़ने का भी अंदेशा बने रहेगा। उन्होंने बताया कि जर्जर नाली होने से पहले बारिश के दिनों में बरसाती पानी की निकासी नहीं होने से हर तरफ पानी भरा दिखाई देता था। वही मंजर नाली निर्माण के कार्य को अधूरा छोड़ने के कारण दिखाई देने लगा है।
                घरों से निकलने वाला पानी नाली अधूरी होने के कारण जमा हो रहा है और गन्दा पानी सड़क में आने लगा है। अधूरी नाली के कारण घरों से निकलने वाले गंदे पानी के जमा होने से बच्चे बुजुर्ग बीमार होने लगे है। साथ ही सड़क पर चलने वाले वाहन सवारों को निमार्णाधीन नाली का खामियाजा उठाकर दुर्घटना का शिकार होना पड़ रहा है। 

जिला कलेक्टर से आधी अधूरी पड़ी निमार्णाधीन नाली का काम जल्द पूर्ण कराने की मांग की गयी


अदिवासी टोला के नागरिकों का कहना है कि सिवनी नगर पालिका को ठेकेदार से पहले एक साइड की नाली निर्माण पूरी करानी चाहिए उसके बाद दूसरी जगह में नाली निर्माण का कार्य शुरू करना चाहिए। आदिवासी टोला के नागरिकों द्वारा नगर पालिका व जिला कलेक्टर से आधी अधूरी पड़ी निमार्णाधीन नाली का काम जल्द पूर्ण कराने की मांग की गयी है। जिससे आगामी समय में आदिवासी टोला के लोगो को निमार्णाधीन नाली के नुकसान का खामियाजा ना उठाना पड़े।

सीएम हेल्पलाइन और नगर पालिका में शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कोई कार्यवाही

नगर पालिका व ठेकेदार द्वारा आदिवासी टोला में किए जा रहे नाली निर्माण कार्य को अधूरा छोड़ने के कारण आदिवासी टोला में निवासरत लोगों के द्वारा आधी अधूरी नाली की शिकायत लेकर मुख्य नगरपालिका अधिकारी सुश्री पूजा बुनकर से मिलने जाने पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी सिवनी से मिलने नहीं दिया गया।
            आदिवासी टोला के क्षेत्रवासियों को नगर पालिका से मायूस होकर वापस लौटना पड़ा जिसके बाद आधी अधूरी नाली से परेशान आदिवासी टोला के निवासी राजेंद्र यादव व अन्य लोगों के द्वारा सी एम हेल्पलाइन में भी शिकायत की गई। शिकायत किए हुए 1 हफ्ते से ज्यादा हो चुका है लेकिन अभी तक प्रशासन द्वारा कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है जिससे क्षेत्रवासियों में अत्यधिक असंतोष व्याप्त है।

ठेकेदार द्वारा बनाई गई अधूरी नाली भी होने लगी है छतिग्रस्त

नगर पालिका द्वारा नाली निर्माण का कार्य आधा अधूरा छोड़ने के कारण दुर्घटनाएं व संक्रमण जैसी स्थिति लोगों में बनी हुई है वही आदिवासी टोला में तीन व चार पहिया वाहनों का आवागमन लगातार बना रहता है नाली का कार्य पूरा ना होने के कारण आने जाने वाले तीन पहिया व चार पहिया वाहनों से ठेकेदार व नगर पालिका द्वारा बनाई गई नाली दोबारा क्षतिग्रस्त होने लगी है वही क्षेत्रवासियों द्वारा कहा जा रहा है की आधी अधूरी नाली बनाकर नगर पालिका द्वारा प्रशासन के लाखों रुपयों को बर्बाद किया जा रहा है और नगर पालिका के जिम्मेदार कुंभकरण की नींद सो रहे हैं।

नाली निर्माण कार्य करने में मैंने सारा पैसा लगा दिया अब मेरे पास पैसे नहीं है-ठेकेदार

नाली निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार लोकेश से बात की गई तो ठेकेदार ने बताया कि मेरे पास जितना भी कैश अमाउंट था नाली निर्माण कार्य करने में मैंने सारा पैसा लगा दिया अब मेरे पास पैसे नहीं है इसीलिए मैं नाली निर्माण का कार्य नहीं कर सकता। वही जब नगर पालिका इंजीनियर तिवारी से इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने बताया की ठेकेदार के बिल लगे हुए हैं दो-तीन दिन के अंदर रुका हुआ नाली निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
            इंजीनियर और ठेकेदार द्वारा बताए गए समय के पूरा हो जाने के बाद भी नाली निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं किया गया है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी सिवनी से इस सबन्ध में चर्चा करने फोन से संपर्क किया गया तो उन्होंने बिजी रहने के चलते फोन नहीं उठाया वहीं जब गोंडवाना समय के सहायक संपादक नगर पालिका पहुंचे तो सीएमओ बिजी हैं बताते हुए मिलने नहीं दिया गया। अब यह कहना गलत नहीं होगा की आदिवासी टोला के निवासी नगरपालिका और ठेकेदार के बीच में पिस रहे हैं। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.