Type Here to Get Search Results !

आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासियों को बिक्रय करने के मामले में बरती जायेगी सतर्कता-कलेक्टर

आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासियों को बिक्रय करने के मामले में बरती जायेगी सतर्कता-कलेक्टर  

कलेक्टर ने कहा शासन की सभी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले यही है पहली प्राथमिकता


सिवनी। गोंडवाना समय। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में सिवनी जिले में बीते लगभग 2 वर्ष से अधिक का समय बीत जाने के बाद भी प्रशासन के मुखिया कलेक्टर व लोकतंत्र का चौथा स्तंभ पत्रकार रबरू नहीं हो पाये थे जिसकी कमी नवागत कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने आते ही पूरा कर दिया है। अपना परिचय देने में चंद मिनिट का समय लेने के पश्चात उन्होंने सबसे ज्यादा लगभग 1 घंटे से भी अधिक समय पत्रकारों को दिया।
            


इस दौरान कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल ने पत्रकारों के एक-एक सवालों व सुझावों को बड़ी ही गंभीरता के साथ सुना और अपनी डायरी में नोट भी किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजनाओं का हर तबके को समुचित लाभ मिल सके यह मेरी पहली प्राथमिकता रहेगी।
             परीक्षाओं का समय भी निकट है। स्कूल से समय से पहले अपने घर के लिए निकलने वाले शिक्षकों पर भी सख्त कार्यवाही करने व किन्ही कारणों से आमजनों को उनका लाभ नहीं मिला है उन्हें लाभ दिलाने का पूरा प्रयास करेंगे। यह बात कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में गुरुवार को आयोजित प्रेसवार्ता में नवागत कलेक्टर  क्षितिज सिंघल ने पत्रकारों से कही।

गोंडवाना समय ने आदिवासी की जमीन बिक्री का मामला उठाया


पत्रकारों से सौजन्य भेंट में उन्होंने सर्वप्रथम अपने विषय में जानकारी दी और इसके बाद पत्रकारों के प्रश्नों का जवाब दिया। सिवनी जिले में आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासी को विक्रय करने की अनुमति एवं आदिवासियों के जमीनों पर भूमाफियाओं के द्वारा किया जा रहा गौरखधंधा पर रोक लगाने के प्रश्न पर कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने कहा कि विशेष परिस्थितियों पर ही आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासियों को विक्रय करने की अनुमति दी जाती है यदि ऐसी कोई शिकायते व मामले संज्ञान में आयेंगे तो इन पर विशेष सतर्कता बरती जायेगी। 

रिश्वत लेने वालों पर कसा जाये शिकंजा 

कलेक्टर के समक्ष पत्रकारों के द्वारा नगरीय निकाय में जलावर्धन योजना में ठेकेदार की लापरवाही, वन, राजस्व, खनिज विभाग सहित अन्य विभागों में समन्वय की कमी, जिले में हाल ही में अनेक प्रकरण लोकायुक्त व अन्य मामलों में सामने आने पर जिले में चल रहे भ्रष्टाचार को उजागर करने के मामले में इस पर कोई टीम गठित किए जाए इस तहर की बात रखी गई। जिससे छोटे बड़े काम को कराने के लिए आमजनों को रिश्वत नहीं देना पड़े और रिश्वत लेने वालों पर भी शिकंजा कसा जाए। 

पत्रकारों के सभी प्रश्नों को गंभीरता के साथ सुनकर उनका समाधान कराने की बात कही 

कलेक्टर क्षितिज सिंघल से पत्रकारवार्ता के दौरान पत्रकारों ने यह भी जानकारी दिया कि वार्षिक परीक्षा का समय अब नजदीक है। स्कूलों में पढ़ाई भी चरम पर है। ऐसे में शिक्षकों का डेली अप-डाउन करना और समय से पहले स्कूल छोड़कर शिक्षकों का अपने घर आ जाना इस पर ऐसे शिक्षकों पर सख्त कार्यवाही किए जाने की बाद पत्रकारों ने रखी। नगर पालिका द्वारा बींझावाड़ा क्षेत्र में आवास देने 20-20 हजार रुपए जमा किए जाने के बाद भी अब तक उन्हें शासन की आवास योजनाओं का लाभ नहीं मिला है।
            इस मामले में हुए व्याप्त भ्रष्टाचार की जांच, शहर के नवीन जल आवर्धन योजना में पाइप लाइन डाले जाने से लेकर अन्य मामलों में बरती गई लापरवाही की जांच कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई किए जाने की बात भी पत्रकारों ने रखी।
            धान खरीदी केंद्रो का मामला भी उठाया गया, इसके साथ ही यातायात व्यवस्था सुगम हो इसके लिए बंद पड़े यातायात सिग्नल को चालू किए जाने तथा गांव व शहर की सड़कों पर मनमाने तरीके से ओवरलोड वाहनों व अनफिट वाहनों, रेत की धुलाई में लगे डंपर ओवरलोड वाहनों के मामले में आरटीओ आॅफिस द्वारा नियम विरुद्ध कार्य नहीं किए जाने के विषय में भी पत्रकारों ने नवागत कलेक्टर श्री सिंघल से अपनी बात रखी। पत्रकारों के सभी प्रश्नों को गंभीरता के साथ सुनकर उनका समाधान कराने की बात कलेक्टर क्षितिज सिंघल द्वारा कही गई। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.