Type Here to Get Search Results !

विधायक की बेरुखी से गढ़वाल समाज में नाराजगी, बैठक में उभरा रोष

विधायक की बेरुखी से गढ़वाल समाज में नाराजगी, बैठक में उभरा रोष

राजनैतिक क्षेत्र में गढ़वाल समाज का प्रतिनिधित्‍व शून्‍य जैसा-सूर्यवंशी

7 मंडलों की अर्न्‍तजिला बैठक संपन्‍न


लालबर्रा। गोंडवाना समय।

तहसील मुख्‍यालय लालबर्रा में अखिल भारतीय गढ़वाल संगठन के 8 मंडलों की बैठक शांतिनगर सिवनी रोड में संपन्‍न हुई। इस बैठक में तहसील लालबर्रा के पांच मंडल क्रमश: पांढ़रवानी, नगपुरा, बोरी, कनकी एवं गर्रा तथा निकटवर्ती वारासिवनी एवं पांडिया-छपारा के सामाजिक पदाधिकारी एवं स्‍वजन शामिल हुए।
            


बैठक की शुरुआत बैठक के अध्‍यक्ष श्री जगदीश भारद्वाज पूर्व संरक्षक एवं श्री राजेश नागवंशी पूर्व कोषाध्‍यक्ष अखिल भारतीय गढ़वाल समाज के द्वारा मां सरस्‍वती एवं गढ़वाल समाज के पितृपुरुष मोरारी बाबू के छायाचित्र पर माल्‍यार्पण कर की गई। बैठक के आयोजन के उद्देश्‍य पर प्रकाश डालते हुए बैठक अध्‍यक्ष श्री प्रदीप सूर्यवंशी ने कहा कि समाज में आने वाला समय चुनौतीपूर्ण होने वाला है।
                अन्‍य समाज शिक्षा, व्‍यवसाय, राजनैतिक और अन्‍य क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे है, परन्‍तु गढ़वाल समाज में वैसी अपेक्षित प्रगति नहीं हो रही है। राजनैतिक क्षेत्र, तो शून्‍य जैसा हो गया है, प्रगति नहीं होने के कारणों पर चर्चा एवं उसके निराकरण हेतु हम आज यहां पर इकट्ठे हुए है। 

जनप्रतिनिधिओं की बेरुखी से हाशिए पर आकर बैठ गया है

अध्‍यक्ष के उदबोधन के पश्‍चात् सामाजिक बन्‍धुओं ने चर्चा को आगे बढ़ाया। बैठक में इस बात पर क्षोभ व्‍यक्‍त किया गया कि राजनैतिक क्षेत्र में समाज का दखल, दाल में नमक से भी कम है। अब तक महज दो-तीन जनपद सदस्‍य, चार-पांच सरपंच एवं गिने-चुने लोग ही पंच बन पाए है।
                जिला पंचायत एवं विधायकी की दावेदारी के लिए, तो समाज राजनैतिक दलों से मांग कर ही नहीं रहा है, इस पर ध्‍यान दिए जाने की आवश्‍यकता है। बैठक का संचालन कर रहे विनय हरिद्वाज ने कहा कि अन्‍य किसी समाज की तुलना में गढ़वाल समाज के सर्वाधिक स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे है परन्‍तु आज हमारा समाज जनप्रतिनिधिओं की बेरुखी से हाशिए पर आकर बैठ गया है। 

विधायक द्वारा सामाजिक बन्‍धुओं की मांग को नकारने एवं उपेक्षित रवैया अपनाने का मुद्दा भी रहा गर्म

बैठक में स्‍थानीय विधायक द्वारा सामाजिक बन्‍धुओं की मांग को नकारने एवं उपेक्षित रवैया अपनाने का मुद्दा भी गर्म रहा। आरोप लगाया गया कि लालबर्रा जनपद उपाध्‍यक्ष पद के लिए सर्वाधिक योग्‍य हरिशंकर बनवारी जनपद सदस्‍य नगपुरा थे, परन्‍तु स्‍थानीय विधायक ने उनको उपाध्‍यक्ष बनाना, तो दूर किसी समिति के अध्‍यक्ष पद के योग्‍य भी नहीं समझा।
                बताया गया कि श्री बनवारी की दावेदारी के लिए एक प्रतिनिधिमंडल विधायक से मुलाकात करने गया था, उन्‍होंने आश्‍वस्‍त भी किया था कि श्री बनवारी को किसी समिति में अध्‍यक्ष पद दिया जाएगा। परन्‍तु उसके बाद उन्‍होंने अपना वादा पूरा नहीं किया। गढ़वाल समाज मंगल भवन एप्रोच मार्ग के सीमेंटीकरण हेतु भी विधायक ने आश्‍वासन दिया।
                टेकाड़ी की बैठक में प्रस्‍ताव बनवाया परन्‍तु रोड के नाम पर एक गाड़ी मिट्टी तक नहीं डाली गई। जबकि उनके द्वारा पहले कहा जाता था कि रोड हेतु जमीन की रजिस्‍ट्री दिखाओ और रोड ले जाओ परन्‍तु रजिस्‍ट्री हो जाने के लम्‍बे समय के बाद भी आज तक रोड नहीं बनी ,जबकि इसका प्रस्‍ताव ग्राम पंचायत बड़ी पनबिहरी की ग्रामसभा में पारित किया जा चुका है। 

सामाजिक लोगों ने अपने व्‍यय पर ही मंगल भवन में एक लायब्रेरी का उदघाटन किया

बैठक में बताया गया कि स्‍थानीय विधायक ने लालबर्रा में विद्यार्थियों के अध्‍ययन हेतु डिजिटल लायब्रेरी खोलने की घोषणा पिछले वर्ष अम्‍बेडकर जयंती के अवसर पर एक सार्वजनिक कार्यक्रम में की थी, परन्‍तु डेढ़ वर्ष व्‍यतीत हो जाने के उपरान्‍त उनके द्वारा कुछ नहीं किया गया जिससे क्षुब्‍ध होकर सामाजिक लोगों ने अपने व्‍यय पर ही मंगल भवन में एक लायब्रेरी का उदघाटन किया। 

ये रहे उपस्थित

बैठक में जगदीश भारद्वाज, राजेश नागवंशी, संतोष गोयल, विजय बेलमे, विनय हरिद्वाज, आनंद नागेश्‍वर, संजय बेलेश्‍वर, प्रथमेश सिलेकर, तुषार धानेश्‍वर, महेन्‍द्र गोयल, मुन्‍ना अजीत, अनिल ब्रम्‍हे, चन्‍द्रकांत ब्रम्‍हे, हरिशंकर बनवारी, राम बंशपाल, प्रदीप सूर्यवंशी, गनीराम हरिद्वाज, अंकित हरिद्वाज, सुमित हरिद्वाज, गणेश नागेश्‍वर, संतोष नागेश्‍वर, पिंटू नागेश्‍वर, डामेन्‍द्र धानेश्‍वर, आकाश नागेश्‍वर, सचिन चावले, शीतल हरिद्वाज, शरद धानेश्‍वर, बसंत हरिद्वाज, चेतनप्रकाश भोजपाल सहित मातृशक्तियां एवं अन्‍य सामाजिक लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.