Type Here to Get Search Results !

पुलिस अभीरक्षा के बाद आदर्श डेहरिया की मृत्यू, परिजनों ने पुलिस पर लगाया प्रताड़ना का आरोप

पुलिस अभीरक्षा के बाद आदर्श डेहरिया की मृत्यू, परिजनों ने पुलिस पर लगाया प्रताड़ना का आरोप 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जिले के केवलारी पुलिस थाना में नाबालिग युवती के घर से भागने के मामले में पूछताछ के लिए बुलाए गए 19 साल के एक युवक ने थाना में ही जहरीला पदार्थ खा लिया।


इससे उसकी गुरूवार को जिला अस्पताल में मृत्यू हो गई। इस मामले में न्यायायिक जांच के आदेश हो गए है। जानकारी के अनुसार गांव की ही एक नाबालिग युवती मृतक पर शादी करने का दबाव बना रही थी। इससे युवक काफी परेशान था। 

नहीं बताती थी किसके साथ भागी 

इस मामले में एस पी राकेश कुमार सिंह ने बताया है कि नाबालिग युवती पहले भी कई बार घर से भाग चुकी थी। घर वापस आने के बाद बयान के दौरान वह यह नहीं बताती थी किसके साथ भागी है। हाल ही में वह 8 मार्च को फिर घर से भाग गई थी। वापस आने पर फिर उसके बयान दर्ज किए गए थे। वहीं गांव के युवक सिब्बू उर्फ आदर्श डहेरिया को पूछताछ के लिए थाना बुलाया गया था। 

पैदल चलकर पहुंचा था थाना 

एसपी ने बताया है कि युवक गुरूवार को पैदल चलकर थाना आया था। यहां वह आराम से बैठा रहा। उसके फूफा और पिता भी थाने आए थे। जांच के दौरान ही युवती के दबाव के कारण युवक ने जहरीला पदार्थ खा लिया। इससे उसकी तबियत बिगड़ गई। इस पर उसे उपचार के लिए केवलारी अस्पताल ले जाया गया। यहां आक्सीजन लगाने के साथ प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर किया गया था जहां उसकी मृत्यू हो गई। इस बीच पूछताछ में युवक ने थाना में कुछ खा लेने की बात स्वीकार की थी।

युवती भी कर चुकी है आत्महत्या का प्रयास 

एसपी राकेश कुमार सिंह ने बताया है कि बीते माह 9 फरवरी को नाबालिग युवती भी आत्महत्या करने का प्रयास कर चुकी है। इस दौरान जब युवती के बयान लिए गए थे तब युवती ने बताया था कि आदर्श ने उससे शादी करने से मना कर दिया, इसलिए उसने आत्महत्या करने की कोशिश की। उन्होंने बताया है कि इस मामले में न्यायायिक जांच के आदेश हो गए है। 

मृतक परिजनों ने पुलिस पर लगाया प्रताड़ना के आरोप 

जानकारी के अनुसार केवलारी पुलिस थाना में युवक की तबियत बिगड़ने और उपचार के दौरान मृत्यू होने के बाद मृतक युवक स्वजन आक्रोशित हो गए और उन्होंने केवलारी पुलिस पर प्रताड़ना के आरोप लगाए। मृतक के बड़े भाई शिवकुमार डहेरिया और फूफा महेश डहेरिया ने जिला अस्पताल में आरोप लगाते हुए बताया है कि केवलारी पुलिस आदर्श को बार-बार थाने बुलाकर परेशान कर रही थी। पुलिस की प्रताड़ना के कारण आदर्श की मृत्यू हुई है। हालांकि एसपी का कहना है कि केवलारी थाना में मृतक के स्वजन भी मौजूद थे और पुलिस की कार्रवाई से संतुष्ट थे। स्वजनों ने पुलिस पर कोई आरोप नहीं लगाए हैं। शुक्रवार की सुबह मृतक युवक के शव का पोस्टमार्टम के बाद स्वजनों को सौंप दिया जाएगा।

शिवरात्री के दिन भी प्रताड़ित किया था 

वहीं इस मामले में डेहरिया मेहरा समाज के लोगों ने भी मृतक के परिवारजनों से जिला अस्पताल सिवनी में मिलकर घटना की पूरी जानकारी लिया है। वहीं गोंडवाना समय को प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक आदर्श डेहरिया को केवलारी पुलिस के द्वारा बार-बार पुलिस थाना बुलाया जा रहा था। वहीं गुरूवार के दिन भी बुलाया गया था।
            जहां पर उसके कमर का धागा सहित अन्य शरीर की चीजे और जेब से रूपये व अन्य दस्तावेज निकलवाया जाकर लॉकप में बंद किया गया था। वहीं उसके बाद पिता व परिजन के आने पर उसे नाश्ता लाकर देने के लिये कहा गया था।
                वहीं बताया जाता है कि मृतक व उसके परिवारजनों को केवलारी पुलिस बार-बार परेशान कर रही थी। यहां तक की शिवरात्री के दिन सुबह से बुलाकर पुलिस थाना में बैठाया गया था। शिवरात्री के दिन उनके मृतक के परिवारजनों ने पूजन पाठ भी शाम को किया था क्योंकि वे दिन भर थाना में थे। इसके बाद बार-बार पुलिस बुलावा भेज रही थी।  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.